CBSE: 12वीं में अब बहुविकल्पीय प्रश्न नहीं

    33682
    0
    SHARE
    campus josh
    file pic

    CBSE 12वीं में छात्र-छात्राएं अब बदले हुए प्रश्न पत्र के प्रारूप पर परीक्षा देंगे. दरअसल, बोर्ड ने वर्ष 2018 से होने वाली वार्षिक परीक्षा से बहुविकल्पीय सवालों को हटाने का फैसला किया है.इनकी जगह अति लघु उत्तरीय पूछे जाएंगे.

    CBSE से संबंधित स्कूलों को सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है. हालांकि, बोर्ड के इस फैसले पर जानकारों और छात्रों की मिली-जुली प्रक्रिया सामने आ रही है.

    छात्रों के हक में है बोर्ड का फैसला

    बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर इस बार से बदले प्रश्न पत्र का प्रारूप डाल दिया है. यहां से छात्र-छात्राएं जानकारी हासिल कर सकते हैं.

    12वीं परीक्षा का पेपर तीन वर्गों में तैयार किया जाएगा. इनमें अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे.

    अब तक बहुविकल्पीय सवालों में सही जवाब पर टिक करने पर छात्र को नंबर मिलते थे, वहीं गलत टिक पर कोई अंक नहीं मिलता था. हालांकि अब अगर छात्र अति लघु उत्तरीय प्रश्नों का सिर्फ आधा जवाब सही दे पाता है तो उसे आधे नंबर मिल सकेंगे, जबकि बहुविकल्पीय में ऐसा नहीं था.

    बोर्ड के इस तरह के बदलाव का मकसद छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को आसान करना है. पेपर में चाहे बहुविकल्पीय या लघु उत्तरीय प्रश्न हो जो पढ़कर आएगा उसके लिए दोनों ही कठिन नहीं होंगे.