इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में अगले साल से आधार जरुरी

इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में अगले साल से आधार जरुरी

247
0
SHARE
campus picture
फाइल फोटो (credit)
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी ने अगले साल से होनेवाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया है.अब 2108 में होनेवाली परीक्षा के लिए फॉर्म भरते वक्त छात्र-छात्राओं को आधार कार्ड देना होगा. हालांकि इस साल छात्रों के लिए आधार के अलावा अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र देने का भी विकल्प है.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि साल 2018 की इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के परीक्षा फॉर्म भरने के समय आधार या अन्य किसी वैकल्पिक पहचान पत्र को अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.

परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड पर आधार और अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र का उल्लेख किया जाएगा. परीक्षा फॉर्म भरकर फर्जी परीक्षार्थियों के शामिल होने के मामले लगातार सामने आने के बाद बोर्ड ने यह निर्णय लिया है.

वर्ष 2017 में काफी परीक्षार्थी ऐसे पकड़े गए थे जो दूसरों के बदले परीक्षा दे रहे थे. आधार कार्ड अनिवार्य होने के बाद ऐसा करना संभव नहीं हो पाएगा. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस निर्णय से नामांकन से संबंधित किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकेगी