बिहार के पहले प्राइवेट यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया जारी

    219
    0
    SHARE
    Amity University, patna bihar
    Amity University (कैम्पस जोश डॉट इन)

    बिहार के पहले प्राइवेट यूनिवर्सिटी Amity University की स्थापना पटना में हो गयी है. Amity University में 10 विषयों पर इस सत्र से पढ़ाई शुरू हो जायेगी और इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

    वहीं, मधुबनी के संदीप यूनिवर्सिटी और बिहारशरीफ के केके यूनिवर्सिटी में अगले साल से कोर्स शुरू होगा. दोनों ही प्राइवेट यूनिवर्सिटी पहले साल शुरू होने वाले कोर्स का डिजाइन करने में लगी है.

    राज्य सरकार ने निजी विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत फिलहाल एमिटी, संदीप और केके विश्वविद्यालय को ही विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दी है. 2013 में बनी नियमावली में 2014 में ही एमिटी विश्वविद्यालय को बिहटा में यूनिवर्सिटी खोलने की मंजूरी दी गयी थी, लेकिन जमीन को लेकर आयी अड़चन के कारण दो सालों में यह नहीं बन पाया.

    सरकार ने अपने अधिनियम में संशोधन किया और अनुमति मिलने के चार साल के अंदर विश्वविद्यालय की स्थापना करने का निर्देश दिया. साथ ही पहले दो साल तक किसी भी निजी भवन में विश्वविद्यालय चलाने की भी अनुमति दी. इसी के तहस पटना में एमिटी विश्वविद्यालय की स्थापना की.

    Amity University में कंप्यूटर साइंस व इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग, बीबीए, एमबीए, बीसीए, एमसीए, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, बीकॉम, इंग्लिश लिटरेचर और बीए इन साइकोलॉजी के लिए एडमिशन हो रहा है.

    एमिटी विश्वविद्यालय में पहले साल 10 कोर्स में नामांकन हो रहा है. इसके लिए 30-40 सीटें रखी गयी है. एमिटी विश्वविद्यालय में प्रति सेमेस्टर 30,000 से 1.15 लाख रुपये तक कोर्स में लगेंगे. वहीं मधबुनी के संदीप यूनिवर्सिटी में 2018 के सत्र से पढ़ाई शुरू होगी. संदीप बीएड कॉलेज को आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी से जुड़ा है.