मैनेजमेंट के इन कोर्स में है पैसा और फ्यूचर

मैनेजमेंट के इन कोर्स में है पैसा और फ्यूचर

256
0
SHARE
campusjosh.in

यह सच है कि पहले की तुलना में करियर के विकल्प बढ़ गए हैं. संभावनाओं का विस्तार हो रहा है. यही कारण है कि स्टूडेंट्स कम उम्र में ही अपने करियर की प्लानिंग करने लगते हैं. हर स्ट्रीम में रोज नई चीजें आ रही है, ऐसे में इंडस्ट्री के मुताबिक डिमांड में भी बदलाव आ रहा है.

जहां तक मैनेजमेंट में करियर की बात है तो, इवेंट मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट को विकल्प के रूप में स्टूडेंट्स पसंद कर रहे हैं. भारत में कई ऐसे इंस्टिट्यूट्स हैं, जोकि स्टूडेंट्स की कल्पना और उनकी रचनात्मकता को नए पंख दे रहे हैं, ताकि इवेंट और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट इंडस्ट्री में बेहतर कर सकें.

यह इंडस्ट्री ग्लैमर और चकाचौंध से भरी हुई है. इस इंडस्ट्री से जुड़े माहिर प्रफेशनल्स जब फील्ड में होते हैं, तो 24 घंटे काम करते हैं. उनके काम करने का अंदाज ही अलग होता है. यहां पर ऐसे लोगों की जरूरत होती है,जो अपनी सोच से आगे निकलने का जज्बा रखते हैं.

एक्सपर्ट मानते हैं कि इवेंट मैनेजमेंट एक डिमांडिंग करियर है. यह जितना ग्लैमरस है, उतना ही चुनौतियों से भी भरा हुआ है. यहां सफलता हासिल करने के लिए फन के साथ हार्ड वर्क की दरकार होती है. आप इवेंट के बारे में डेस्क या एक रूम में बैठकर कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

आज स्टूडेंट्स अपने करियर से पैसे और पोजिशन की अपेक्षा रखते हैं. वे चाहते हैं कि उनकी सफलता को पहचान मिले. ऐसी सोच रखने वालों के लिए स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में ब्राइट करियर है. इन प्रफेशनल्स की डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है, लेकिन अभी प्रफेशनल्स की डिमांड और उनकी आपूर्ति के बीच में एक बड़ा अंतर है. इसलिए स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में काफी गुंजाइश है.

भारत में इवेंट इंडस्ट्री का दायरा तेजी से बढ़ रहा है. स्पोर्ट्स मैनेजमेंट इंडस्ट्री शिखर को छू रही है। क्रिकेट, हॉकी, कबड्डी, कुश्ती, फुटबॉल, टेबल टेनिस जैसे लीग मैच स्पोर्ट्स मैनेजमेंट को नए पंख दे रहे हैं. इस तरह के खेल के आयोजन के समय इसका आयोजन करने वाले प्रफेशनल्स की डिमांड बढ़ रही है.

इसमें प्रफेशनल्स की शुरुआती सैलरी हर महीने 25000 रुपए तक होती है और यह बिना किसी समय सीमा के 1 लाख रुपए तक जा सकती है. हालांकि यह स्टूडेंट्स की कैलिबर और ट्रेनिंग पर भी निर्भर करती है.

लाइफ में मैनेजमेंट की अहम भूमिका होती है. हमारा जीवन अलग-अलग घटनाओं से होकर गुजरता है। देश में वर्ल्ड क्लास इंस्टिट्यूट्स हैं, जो इवेंट मैनेजमेंट के सफलता पूर्वक संचालन के गुर सीखते हैं.

एक्सपर्ट बताते हैं कि जिस तरह से इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बढ़ रही है और लोग जीवन में आनंद चाहते हैं, इस नजरिए से इवेंट मैनेजमेंट में करियर और भी ग्लैमरस, टिकाऊ और फायदेमंद वाला हो गया है.