Home Interview CBSE Exam Update : कॉपियों की जांच घर पर करेंगे टीचर्स

CBSE Exam Update : कॉपियों की जांच घर पर करेंगे टीचर्स

21
0

सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम की कॉपियों का मूल्यांकन शिक्षक अपने घरों पर करेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जानकारी देते हुए कहा कि 3,000 स्कूलों को एग्जाम सेंटर्स के तौर पर चिह्नित किया गया है जहां से उनको कॉपियां डिलिवर की जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पहले हो चुकी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की 1.5 करोड़ उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षकों को डिलिवर की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 3,000 स्कूलों से ये कॉपियां मूल्यांकनकर्ताओं यानी शिक्षकों के पास जाएंगी और कल से कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू होगा।

बाकी बची परीक्षा की डेट आ गई
सीबीएसई बोर्ड की बाकी बची परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई, 2020 के बीच होंगी। जल्द ही परीक्षा की डीटेल में डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी। कुल 29 विषयों की अब परीक्षा होगी। उसमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होगी। ध्यान रहे कि 10वीं क्लास की परीक्षा सिर्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में होगी क्योंकि वहां दंगे की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे। 12वीं क्लास की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। वैसे देश के बाकी हिस्सों में 12वीं क्लास के सिर्फ 12 मुख्य विषयों की परीक्षा होगी लेकिन दिल्ली के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में उन 12 मुख्य विषयों के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होगी। 12वीं क्लास की परीक्षा देश भर में लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुई थी।

जेईई मेन, अडवांस्ड और नीट की डेट भी आ गई
लॉकडाउन की वजह से जईई मेन, अडवांस्ड और नीट की परीक्षाएं भी स्थगित हो गई थीं। अब इन परीक्षाओं की भी तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक होगी और जेईई अडवांस्ड की परीक्षा 23 अगस्त को होगी। नीट की परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को होगी।