Food Technology में करियर के बेहतर विकल्प

Food Technology में करियर के बेहतर विकल्प

157
0
SHARE
Food Technology
प्रतीकात्मक तस्वीर

खान पान की आदतों में हो रहे लगातार परविर्तन से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों और पोसेस्ड फूड के प्रति लोगों को रुझान बढ़ा है. इसके कारण इस क्षेत्र में विदेशी निवेश भी बढ़ रहा है. कई मल्टीनेशनल कंपनियां और देसी कंपनियां खाद्य उद्योग को बेहतर बिजनेस के रुप में देख रही है. इन बदलावों को देखते हुए फूड प्रोसेेसिंग फिल्ड में Food Technology जैसे प्रोफेशनल की मांग बढ़ी है.

क्या है Food Technology?

फूड प्रोडक्ट के उत्पादन और संरक्षण में उपयोग होने वाली साइंस और तकनीक Food Technology  कहलाती है.  इसमें खाद्य पदार्थों की Processing, Presevation और Distribution की प्रक्रिया शामिल है. इसके कोर्स में Food science, Food biotechnology, Food analysis, Microbiology food preservation techniques,Genetics and food packaging के विभिन्न पहलुओं के बारे में सिकाया जाता है.

कैसे मिलेगा प्रवेश?

देशभर के विभिन्न संस्थानों में Food Technology के बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स संचालित किये जाते हैं. साइंस स्ट्रीम से 12वीं परीक्षा पास करने वाले छात्र Food Technology के बैचलर और डिग्री कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. 12वीं में बायोलॉजी भी एक विषय रहा हो.

जरूरी स्किल 

फिजिकल साइंस, बायोलॉजी और मैथ्य की समझ, लैब एनवायरमेेंट में काम करने की आदत, प्रोसेस्ड फूड में रूचि

कहां कह सकते हैं Jobs?

Food Technology का कोर्स करने वाले छात्रों के लिए प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्र में जॉब के अवसर हैं. Food Technology होटल और फूट इंडस्ट्री क्वालिटी कंट्रोल, हॉस्पिटल पैकेजिंग इंडस्ट्री, सॉफ्ट ड्रिंक इंडस्ट्री आदि में जॉब कर सकते हैं.

यहां से कर सकते हैं कोर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी खड़गपुर, सीएटटीआरआई मैसूर, मुबंई यूनिवर्सिटी समेत कई दूसरे यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स में दाखिला देते हैं.