Home Campus CBSE: बोर्ड अधिकारी ने बताया, कब तक आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

CBSE: बोर्ड अधिकारी ने बताया, कब तक आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

59
1

CBSE 10th 12th Result 2020 update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। ये जानकारी खुद बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक अनुराग त्रिपाठी द्वारा दी गई है। उन्होंने रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड की बची परीक्षाओं को लेकर भी सूचना दी है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि वर्तमान हालात में परीक्षाएं करा पाना संभव नहीं है। इसलिए 10वीं बोर्ड के बचे पेपर्स नहीं कराए जा रहे हैं। जिन पेपर्स की परीक्षा नहीं होगी, उनमें बच्चों को इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा। हालांकि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 10वीं के प्रमुख 6 पेपर्स की परीक्षा ली जाएगी।
वहीं, 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी कुछ क्लीयर नहीं है। 12वां कक्षा के 12 विषयों की परीक्षा होनी अभी बाकी है। बोर्ड का कहना है कि लॉकडाउन के बाद हालात को देखते हुए इस पर फैसला लिया जाएगा। अगर लॉकडाउन बढ़ा, तो उस अनुसार प्लान बनाया जाएगा

कब तक रिजल्ट?
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक अनुराग त्रिपाठी ने जानकारी दी है कि 10वीं व 12वीं के जिन पेपर्स की परीक्षाएं ली जा चुकी हैं, उनकी आंसर शीट्स का मूल्यांकन कुछ जगहों पर शुरू हो चुका है। लेकिन क्योंकि परीक्षाएं अभी बाकी हैं, तो रिजल्ट तैयार होने में कम से कम दो महीने का समय लगेगा। यानी जून अंत से पहले रिजल्ट की संभावना नहीं है।

फिर NEET और JEE का क्या?
मेडिकल व इंजीनयरिंग एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं NEET और JEE Main का आयोजन भी काफी हद तक 12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट पर निर्भर करता है।

1 COMMENT