बच्चों की सुरक्षा के लिए CBSE ने जारी किए ये निर्देश

    223
    0
    SHARE
    campusjosh
    फाइल फोटो

    हरियाणा के गुरुग्राम के Ryan International School में छात्र की हत्या के बाद CBSE ने सभी संबद्ध स्कूलों के लिए सुरक्षा से जुड़े निर्देश जारी किए गए हैं.

    12 सितंबर को CBSE के उप सचिव जयप्रकाश चतुर्वेदी ने सभी CBSE स्कूलों को ये निर्देश जारी किया है. स्कूलों को कहा गया है कि संवेदनशील जगहों पर CCTV लगाएं और सुनिश्चित करें कि वो हमेशा चालू हालत में रहें.

    स्टाफ़ का सिक्योरिटी ऑडिट कराया जाए. इसमें सभी सीबीएसई स्कूलों को दो महीने के अंदर स्थानीय पुलिस से स्कूल परिसर और स्कूल स्टाफ का सेफ्टी और सिक्योरिटी ऑडिट कराकर 2 महीने में रिपोर्ट सीबीएसई वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया गया है.

    खास बात ये है कि स्कूलों को ये भी कहा है कि स्कूल में काम करने वाले गैर-अध्यापन स्टाफ मसलन बस ड्राइवर, कंडक्टर, माली, चपरासी, सपोर्टिंग स्टाफ सबका सिक्योरिटी ऑडिट के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक परिक्षण (साइकोमेट्रिक टेस्ट) भी कराएं. ये साइकोमेट्रिक टेस्ट सावधानीपूर्वक और डीटेल में कराएं.

    स्कूल परिसर में बाहरी व्यक्तियों के आने जाने पर रोक लगे और विजिटर्स पर नजर रखी जाए. स्कूल स्टाफ को छात्रों के किसी तरह के शोषण से बचाने के लिए ट्रेनिंग दी जाए. यौन उत्पीड़न पर अलग आंतरिक समिति बने.

    इन समितियों की जानकारी और संपर्क विवरण नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर डालें. इन निर्देशों का पालन न करने पर कार्रवाई होगी जिसमें स्कूल की मान्यता तक खत्म की जा सकती है.