Home Campus कोरोना लॉकडाउन के बाद स्कूलों में होंगे ये बदलाव

कोरोना लॉकडाउन के बाद स्कूलों में होंगे ये बदलाव

20
0

कोरोना वायरस (Covid-19) के कारण बिगड़े हालात सामान्य होने और लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने के बाद देश में स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन लॉकडाउन के बाद जब स्कूल खुलेंगे, तो वहां सबकुछ पहले जैसा नहीं होगा। वहां कई तरीके के बदलाव देखने को मिलेंगे। स्कूलों के साथ-साथ स्टूडेंट्स व टीचर्स को भी इन बदलावों का पालन करना होगा।

इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी पिछले सप्ताह राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक में इस मुद्दे पर बात की थी।

अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि मंत्रालय का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (Department of School Education and Literacy) द्वारा दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

मुख्य रूप से क्लासेस में स्टूडेंट्स के सीटिंग अरेंजमेंट, स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग व साफ-सफाई को लेकर ये दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। अंतिम रूप से ये गाइडलाइंस बनने के बाद देशभर के स्कूलों के लिए इन्हें जारी कर दिया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि जब भी स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, स्टूडेंट्स की सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ख्याल रखे जाने पर जोर होगा। गौरतलब है कि उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) जरूरी दिशानिर्देश जारी कर चुका है।