Bihar Board : मैट्रिक-इंटर परीक्षा में 50 फीसदी प्रश्न होंगे ऑब्जेक्टिव

    3974
    0
    SHARE
    bihar board, BSEB
    बिहार बोर्ड

    Bihar School Examination Board ने बड़ा फैसला लेते हुए मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है.अब इन दोनों परीक्षाओ में 50 प्रतिशत यानि आधे प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे.

    Bihar School Examination Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिये किये जा रहे इस बदलाव के तहत मैट्रिक के अलावा इंटर की आर्टस और कॉमर्स परीक्षा में ओएमआर शीट से परीक्षा लिया जाएगा.

    Bihar Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन प्रश्नों के उत्तर अब परीक्षार्थियों को ओएमआर पर देना होगा. नए प्रश्नों के पैटर्न  के तहत 100 अंकों वाले विषयों में 50 प्रश्न एक अंक वाले होंगे. साथ ही नये पैटर्न के तहत ही इस बार सेंटअप परीक्षा लिया जाएगा.

    अध्यक्ष के मुताबिक ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर के लिए चार विकल्प होंगे. उत्तर ओएमआर पर भरना होगा. इसके अलावा दो-दो अंकों के लघु उत्तरीय और पांच-पांच अंकों के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. कुछ विषयों में पांच अंक से ज्यादा के भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

    उन्होंने बताया, ‘प्रत्येक विषय में ‘अथवा’ वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है. लघु उत्तरीय प्रश्न में 50 प्रतिशत प्रश्नों में ‘अथवा’ वाले प्रश्न होंगे, जबकि दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में 100 प्रतिशत ‘अथवा’ वाले प्रश्न होंगे. यानी, लघु उत्तरीय में अगर 15 प्रश्न होंगे, तो उसमें से 10 प्रश्न का उत्तर देना होगा.’

    उन्होंने बताया कि समिति नवंबर महीने में 10 सेट का मॉडल प्रश्नपत्र (नए पैटर्न) जारी करने जा रहा है. 10 सेट के मॉडल प्रश्नपत्र को समिति की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.