इस वेबसाइट पर जानें Education Loan की सारी डिटेल्स

इस वेबसाइट पर जानें Education Loan की सारी डिटेल्स

83
0
SHARE
campusjosh.in

अगर आप हायर एजुकेशन के लिए लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.आप एक ही वेबसाइट पर जाकर विभिन्न बैंकों के लोन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसी वेबसाइट से लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. विद्यालक्ष्मी नाम की इस वेबसाइट को डिपार्टमेंट ऑप फाइनेंशियल सर्विसेज(मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस), डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन(मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट) और इंडियन बैंक्स एसोशिएशन(आईबीए) की निगरानी में डेवलेप किया गया है. लोन के अलावा स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप्स के बारे में भी इस वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

हालांकि इस पोर्टल पर जाकर स्टूडेंट को सबसे पहले रजिस्टर और लॉग-इन करना होगा. इसके बाद मांगे गए जरूरी डिटेल्स भरकर उन्हें कॉमन एजुकेशन लोन एप्लाकेशन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद स्टूडेंट्स अपना योग्यता और जरूरत के हिसाब से एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे. इसके बाद वो यहां से लोन के लिए अप्लाई भी कर सकेंगे. कोई भी स्टूडेंट विद्या लक्ष्मी पोर्टल की मदद से अधिकतम 3 बैंकों में अप्लाई कर सकेगा.

योग्यता 

– भारत का नागरिक होना है जरूरी
– बारहवीं के बाद एंट्रेंस एग्जाम/ चयन प्रक्रिया के माध्यम से प्रोफेशनल/ टेक्निकल कोर्स  में दाखिला
– जहां कोई प्रवेश परीक्षा / मेरिट आधारित चयन प्रक्रिया नहीं है वहां एक मान्यता प्राप्त संस्थान में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में दाखिला
– विदेशी यूनिवर्सिटी/ कॉलेज में एडमिशन आदि

इस राशि तक मिल सकता है एजुकेशन लोन
भारत में पढ़ाई के लिए- अधिकतम 10 लाख रुपए का लोन
विदेशों में पढ़ाई के लिए– अधिकतम 20 लाख का लोन