Chocolate इंडस्‍ट्री में है लाखों की जॉब, जानें कैसे बनाएं करियर

Chocolate इंडस्‍ट्री में है लाखों की जॉब, जानें कैसे बनाएं करियर

2399
0
SHARE
campusjosh
फाइल फोटो

कुकिंग इंडस्ट्री हमेशा से करियर के अवसरों से भरी रही है. यह इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स को कुछ नया करने का मौका देती है. जब बात हो चॉकलेट की तो बच्चों से बूढों तक यह सबकी फेवरेट होती है. लेकिन चॉकलेट बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसलिए चॉकलेटियर बनना एक अच्छा करियर ऑप्शन है. चॉकलेटियर्स अपनी विशेषज्ञता से चॉकलेट्स के स्वाद और टेक्सचर को बढ़ाते हैं.

बहुत कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि चॉकलेट्स को अलग-अलग वैराइटीज के साथ प्रयोग करने के लिए बाकायदा स्किल्ड एक्सपर्ट्स को रखा जाता है. ये एक्सपर्ट्स ही चॉकलेटियर कहलाते हैं. चॉकलेटियर्स वे कलाकार या जादूगर हैं, जो चॉकलेट को लेकर एक से बढ़कर एक बेहतरीन डिश तैयार करते हैं.

चॉकलेटियर बनने के लिए सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स

इस फील्ड में अपना करियर शुरू करने के लिए किसी भी विषय से इंटर पास होना जरूरी है. इसके बाद आप क्यूलिनरी स्कूल से सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं. चॉकलेट मेकिंग के स्पेशलाइज्ड कोर्सेज से आप चॉकलेट प्रोसेसिंग और टेम्परिंग, डिपिंग, मोल्डिंग और स्कल्पटिंग की टेक्निक्स सिख सकते हैं. इन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को चॉकलेट के इतिहास, फ्लेवर्स, टेक्सचर्स, खेती की टेक्निक्स और प्रोसेसिंग के बारे में बताया जाता है.

ये हैं चॉकलेटियर बनने की प्रमुख संस्थान: चॉकलेट अकेडमी, मुंबई; बैरी कॉलेबॉट इंडिया प्रा लि, मुंबई; क्राफ्ट एंड सोशल डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन, नई दिल्ली; स्विसरैप चॉकलेट अकेडमी, मुंबई; मैगनिफिशेंस अकेडमी ऑफ पैकेजिंग प्रोफेशनल्स.