गेट्स को पछाड़ Amazon के Bezos बने दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति

    159
    0
    SHARE
    फोटो क्रेडिट

    दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर Bill Gates को पीछे छोड़कर हासिल की है.

    फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को Amazon.com के शेयर में भारी उछाल आने के बाद बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 93.8 अरब डॉलर हो गई. Jeff Bezos ने 5.1 अरब डॉलर की कमाई की और इसके साथ ही उन्‍होंने पूर्व नंबर वन माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया.

    तीसरे नंबर पर पहुंचे वॉरेन बफे

    ताजा रेटिंग में वॉरेन बफे तीसरे स्‍थान पर हैं उनके पास कुल संपत्ति 88 अरब डॉलर है.
    इसके बाद स्‍पेन के जारा क्‍लोथिंग दिग्‍गज अमानसियो ओरटेगा का स्‍थान है, उनके पास 77.2 अरब डॉलर की संपत्ति है.Facebook के मार्क ज़करबर्ग 75.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं.

    ऐसे बन गए दुनिया में सबसे अमीर

    शुक्रवार को जैसे ही अमेरिकी शेयर बाजार खुले, वैसे ही अमेजन डॉटकॉम के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली. शुरुआती कुछ मिनिट्स में ही नैस्डेक पर अमेजन का शेयर अपने अब तक के उच्चतम स्तर 1100 डॉलर पर पहुंच गया.

    इस दौरान कंपनी के शेयर में 13 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली. इस तेजी के साथ बेजोस की संपत्ति में कुछ ही घंटों में 10.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

    शेयर में तेजी के कारण

    अमेजन डॉट कॉम के शेयर में तेजी की मुख्य वजह कंपनी के जुलाई-सितंबर में आए शानदार तिमाही नतीजे है.एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी के तिमाही नतीजे अनुमान से बहुत बेहतर रहे हैं.

    इस साल की शुरुआत में अमेजन ने व्‍हूल फूड्स का अधिग्रहण 13.7 अरब डॉलर में किया था, जो अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है.

    पीछे रह गए बिल गेट्स

    बिल गेट्स की कुल संपत्ति शुक्रवार तक 88.7 अरब डॉलर थी. वह 2013 से लगातार दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए थे. इससे पहले 27 जुलाई 2017 को भी बेजोस ने कुछ घंटों के लिए बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने का दर्जा प्राप्‍त किया था.