Home Campus KIIT World school के छात्रों ने बनाया रोबोट, कोरोना मरीजों को दे...

KIIT World school के छात्रों ने बनाया रोबोट, कोरोना मरीजों को दे सकता है दवाई और खाना

44
0

दिल्ली के केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल पीतमपुरा (KIIT World School Pitampura) के छात्रों ने एक रोबोट (Robot) का अविष्कार किया है. यह रोबोट स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड -19 के रोगियों के बीच के संपर्क को कम करने में मदद कर सकता है. छात्रों द्वारा निर्मित इस प्रोटोटाइप (Prototype) का नाम पृथ्वी रखा गया है. ये रोबोट रोगियों को भोजन और दवाइयां वितरित कर सकता है.

KIIT World School Pitampura के छात्र निशांत का कहना है कि दिल्ली में कोरोनो वायरस के पचास से ज्यादा मामले डॉक्टरों के हैं, जो मरीजों का इलाज करते समय संक्रमित हो गए. ऐसे में हम कुछ ऐसा डिजाइन करना चाहते थे जो इस बीमारी से जूझ रहे फ्रंटलाइन पर उन लोगों की रक्षा करने में मदद करे. उन्होंने कहा कि रोबोट को रोगियों को भोजन और दवा वितरित करने के लिए डिजाइन किया गया है. खास बात यह है कि इसे स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से दूर से ही नियंत्रित किया जाता है. एक स्मार्ट टैबलेट को रोबोट से भी जोड़ा जा सकता है, जिससे डॉक्टरों और मरीजों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी.

मरीजों के लिए भी काम आएगा

ऐसे में इस तरीके के रोबोट की जरूरत सिर्फ अस्पतालों में ही नहीं है बल्कि ये Home Quarantine में रह रहे मरीजों के लिए भी काम आएगा. ताकि बाकी परिवार वालों का संपर्क मरीज से नहीं हो और संक्रमण न फैले. इस रोबोट को बनाने में इन छात्रों को 1-2 हफ़्ते का समय लगता है और इसकी कुल कीमत 5 छह हजार रुपये बताई जा रही है