घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं NCERT की किताबें

घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं NCERT की किताबें

234
0
SHARE
NCERT
कैम्पसजोश न्यूज

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि स्कूल या छात्र अब NCERT की किताबें पोर्टल पर ऑर्डर कर मंगा सकते हैं. साथ ही इसमें ऑनलाइन की भी सुविधा होगी. इसके लिए एनसीईआरटी ने एक पोर्टल जारी किया है.

उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था कई इलाकों में NCERT की किताबों की कमी की शिकायत को देखते हुए की गई है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए रेगुलेटेरी एक्ट बनाने के लिए. हरियाणा के रायन स्कूल की घटना पर मंत्रालय ने तुरंत संज्ञान लेते हुए कमेटी से रिपोर्ट मांगी है

पटना में शनिवार को उन्होंने कहा कि सरकार में रहकर तो शिक्षा में सुधार के लिए काम कर ही रहे हैं, उनकी पार्टी ने भी लोगों को जागरूक करने के लिए 15 अक्टूबर को गांधी मैदान में शिक्षा सुधार संकल्प महासम्मेलन बुलाया है.

राज्य के हर जिले में भी सम्मेलन किए गए. लोगों में बहुत उत्साह है. काफी लोग गांधी मैदान के सम्मेलन में आएंगे. केन्द्र मंत्री ने कहा कि केन्द्र के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी शिक्षा को गंभीरता से लिया है.

उन्होंने शिक्षक बहाली की प्रक्रिया में बदलाव का संकेत दिया है, तो मीड डे मील की व्यवस्था भी अलग करने का प्रयास हो रहा है. निजी स्कूलों पर नजर रखने के लिए सरकार को एक रेगुलेटरी बनानी चाहिए. गरीबों को सभी योजनाओं का लाभ तभी मिलेगा जब शिक्षा का प्रसार होगा.