Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग

Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग

306
0
SHARE
campusjosh
प्रतीकात्मक तस्वीर

वैसे तो हम रोज बहुत लोगों से मिलते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही लोग ऐसे हैं जिनकी Personality आपको लुभाती है. ऐसी Personality वाले लोग बहुत ही कम समय में अपनी पहचान बना लेते हैं. इससे उन्हें जॉब ढूंढने और जॉब में प्रमोशन पाने में भी मदद मिलती है.

इसी प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए हम आपको बता रहे हैं एक ट्रेनिंग के बारे में जो आपकी Personality को जानदार और शानदार बना सकती है. इस ट्रेनिंग का नाम है soft skill training

Soft skill training के बेनेफिट्स

यह स्किल ट्रेनिंग युवाओं के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि आजकल हर जगह इस ट्रेनिंग की मांग है. स्कूल जाने वाले बच्चे हों, या कॉलेज जाने वाले युवा, सभी इस तरह का कोर्स करना चाहते हैं और तमाम संस्थान भी उनको ये कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

क्या सिखाया जाता है

सॉफ्ट स्किल्स को लोग सिर्फ इंग्लिश में बात करने की स्किल समझते हैं, लेकिन इसके अंदर और भी कई चीजें शामिल हैं- जैसे Interpersonal skill, social skill,speech therapy, communication skill , time managing skill, motivation skill, behaviour change शामिल हैं. ये सारी स्किल्स किसी इंसान की Personality को पूरी तरह बदल सकती हैं.

कितनी है फीस

Personality डेवलपमेंट से संबंधित कोर्स की फीस यूं तो अलग-अलग कोर्स के हिसाब से ली जा रही है. लेकिन सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के लिए अमूमन 10,000 से 50,000 रुपए तक लिए जा रहे हैं. इस कोर्स के लिए कोई उम्र भी नहीं होती है. 8 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के लोग इस कोर्स को कर सकते हैं.

अच्छा बिजनेस है

Soft skill training इंस्टिट्यूट खोलना भी एक अच्छा बिजनेस है और कोई भी इसे खोल सकता है. घर पर रहकर भी इस कोर्स को सिखाया जा सकता है. इसके लिए ट्रेनर को सॉफ्ट स्किल्स पर काफी अच्छी कमांड होनी चाहिए, जिससे वह स्टूडेंट्स को अच्छे से गाइड कर सके.