UGC NET 2018 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

    233
    0
    SHARE
    ugc-net, यूजीसी
    campusjosh

    UGC NET के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हो गई है. इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है. CBSE 8 जुलाई 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा. उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

    ऐसे भरना होगा फॉर्म

    इस जॉब के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो और अपने सिग्नेचर अपने पास रखें. फोटो और सिग्नेचर जेपीजी फॉरमेट में होनी चाहिए. इसका साइज 4kb से 40 kb के बीच होना चाहिए. स्कैन किए गए सिग्नेचर जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए. इसका साइज 4kb से 30 kb के बीच होना चाहिए.

    योग्यता

    इस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है. ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    आयु सीमा
    नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

    नए पैटर्न के हिसाब से ये हैं रूल्स

    देशभर में 8 जुलाई को यूजीसी नेट की परीक्षा होगी. इस बार तीन के बजाए दो पेपर होंगे. पहला पेपर 100 अंकों का होगा, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे. दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे.

    फीस
    सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा का आवेदन शुल्क एक हजार रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांग के लिए 250 रुपये है. इस बार भी 100 विषयों में यूजीसी नेट देने का मौका मिलेगा. अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करत सकते हैं.